गहराया शिमला जल संकट, निवासियों ने जल प्रबंधन वितरण पर उठाए सवाल

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लगभग एक सप्ताह से अनियमित जलापूर्ति को लेकर अब सब्र से बाहर शिमला वासियों ने शिमला जल प्रबंधन निगम लिमिटेड (एसजेपीएनएल) की वितरण व्यवस्था पर सवाल उठाना शुरू कर दिया है।

विभिन्न योजनाओं के स्रोतों में पानी की कमी के बावजूद, एसजेपीएनएल अभी भी लगभग 35 मिलियन लीटर प्रतिदिन पंप कर रहा है। कई लोगों को लगता है कि बारी-बारी से पूरे शहर को पर्याप्त पानी देना काफी है, लेकिन कई इलाकों में चौथे दिन पानी मिल रहा है. “भले ही हम मान लें कि शहर में 3.5 लाख लोग हैं, हर व्यक्ति को 35 मिलियन लीटर के साथ प्रति दिन 100 लीटर दिया जा सकता है। तो एसजेपीएनएल वैकल्पिक दिनों में भी शहर के हर हिस्से में पानी कैसे उपलब्ध नहीं करा पा रहा है?” पूर्व मेयर संजय चौहान से पूछा।

हालांकि, एसजेपीएनएल का कहना है कि उपभोक्ताओं तक पहुंचने वाला वास्तविक पानी प्रतिदिन पंप किए जाने वाले पानी की मात्रा से बहुत कम है। “वितरण में लगभग 15-20 प्रतिशत का रिसाव है और अज्ञात कनेक्शन भी हैं। इसलिए, हम सरल गणना नहीं कर सकते, ”एसजेपीएनएल के महाप्रबंधक आरके वर्मा ने कहा।

कई लोगों के लिए, असमान वितरण समस्या का मुख्य कारण है। एमसी के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि कैसे सिर्फ घरेलू उपभोक्ता ही पानी के लिए चीख-पुकार मचा रहे हैं। “होटल व्यवसायियों और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से कोई शोर-शराबा क्यों नहीं है, जबकि अधिकांश होटल इस समय क्षमता से भरे हुए थे?” उसने कुछ सांठगांठ की ओर इशारा करते हुए पूछा।

एक सरकारी अधिकारी, जो शिमला जल प्रबंधन निगम लिमिटेड के कामकाज को अच्छी तरह से जानता है, ने कहा कि वितरण लाइनों का संचालन करने वाले कीमैन की सख्त निगरानी अनिवार्य थी। “आपूर्ति को पूरी तरह से कीमेन के विवेक पर नहीं छोड़ा जा सकता है, उनकी निगरानी करने की आवश्यकता है। अगर ऐसा नहीं किया जाता है, तो समस्याएँ होंगी,

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